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12th Political Science Complete Notes

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राजनीतिक विचारक श्रृंखला : अरस्तू

 अरस्तू के राजनीतिक विचार उनके ग्रंथ Politics में विस्तृत रूप से मिलते हैं। उन्होंने राज्य, शासन प्रणाली, नागरिकता, न्याय और कल्याण के महत्व पर अपने विचार प्रस्तुत किए हैं। उनके राजनीतिक विचारों के मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं:

1. राज्य का स्वाभाविक विकास (State as a Natural Institution)

अरस्तू के अनुसार, मनुष्य स्वाभाविक रूप से एक राजनीतिक प्राणी (Political Animal) है।

राज्य परिवार और गांव के विकास का स्वाभाविक परिणाम है।

राज्य का उद्देश्य "सर्वोच्च भलाई" (Highest Good) की प्राप्ति है।

2. शासन के प्रकारों का वर्गीकरण (Classification of Governments)

अरस्तू ने शासन को दो आधारों पर वर्गीकृत किया:

1. सकारात्मक रूप (Good Forms):

राजतंत्र (Monarchy): एक व्यक्ति का राज्य हित में शासन।

अभिजाततंत्र (Aristocracy): कुछ श्रेष्ठ व्यक्तियों का राज्य हित में शासन।

लोक शासन (Polity): जनता का सामूहिक रूप से राज्य हित में शासन।

2. नकारात्मक रूप (Perverted Forms):

अत्याचार (Tyranny): एक व्यक्ति का अपने स्वार्थ के लिए शासन।

कुलीनतंत्र (Oligarchy): अमीरों का अपने स्वार्थ के लिए शासन।

भीड़तंत्र (Democracy): गरीबों का अपने स्वार्थ के लिए शासन।

3. आदर्श राज्य की अवधारणा (Ideal State)

अरस्तू ने आदर्श राज्य की परिकल्पना प्रस्तुत की, जिसमें:

राज्य मध्यम वर्ग पर आधारित होना चाहिए।

शिक्षा, नैतिकता और नागरिकता का महत्व है।

सभी नागरिकों को राजनीति में भाग लेना चाहिए।

4. नागरिकता का विचार (Theory of Citizenship)

अरस्तू ने कहा कि नागरिक (Citizen) वही है, जो शासन में भाग लेता है।

उन्होंने नागरिकों को केवल "आधिकारिक भागीदार" (Active Participants) माना।

दास, मजदूर और महिलाएं नागरिकता के योग्य नहीं माने गए।

5. न्याय का सिद्धांत (Theory of Justice)

अरस्तू ने न्याय को दो भागों में बांटा:

1. वितरणात्मक न्याय (Distributive Justice): संसाधनों का वितरण योग्यता के आधार पर।

2. सुधारात्मक न्याय (Corrective Justice): अपराध या अन्याय को ठीक करना।

6. मिश्रित शासन (Mixed Government)

अरस्तू ने मिश्रित शासन का समर्थन किया, जिसमें राजतंत्र, अभिजाततंत्र और लोकतंत्र के तत्व शामिल हों।

उन्होंने Polity (लोक शासन) को सबसे अच्छा शासन बताया, क्योंकि यह मध्यम वर्ग पर आधारित होता है।

7. दासता का समर्थन (Justification of Slavery)

अरस्तू ने कहा कि दासता "स्वाभाविक" है।

कुछ लोग शारीरिक श्रम के लिए और कुछ लोग बौद्धिक कार्य के लिए पैदा होते हैं।

हालांकि, यह विचार आधुनिक समय में व्यापक रूप से आलोचना का विषय है।

8. राज्य और नैतिकता का संबंध (State and Ethics)

अरस्तू ने राज्य को नैतिकता और सदाचार का साधन माना।

राज्य का उद्देश्य नागरिकों का नैतिक और बौद्धिक विकास करना है।

9. आर्थिक विचार (Economic Thoughts)

अरस्तू ने संपत्ति के व्यक्तिगत स्वामित्व का समर्थन किया, लेकिन इसके उपयोग में सामूहिक भलाई पर जोर दिया।

उन्होंने धन संचय की निंदा की।

10. अरस्तू और लोकतंत्र (Aristotle on Democracy)

अरस्तू ने "भीड़तंत्र" (Democracy) को शासन के निम्न रूपों में रखा।

लेकिन उन्होंने Polity (लोक शासन) को बेहतर लोकतांत्रिक मॉडल माना, जहां शासन का आधार कानून और मध्यम वर्ग हो।

महत्व और आलोचना:

महत्व:

1. अरस्तू को "राजनीति का जनक" (Father of Political Science) कहा जाता है।

2. उनके विचार आज भी राज्य, शासन और नागरिकता की समझ के लिए प्रासंगिक हैं।

आलोचना:

1. दासता और महिलाओं को निम्न स्थान देना।

2. लोकतंत्र को नकारात्मक शासन बताना।

3. उनके आदर्श राज्य की व्यावहारिकता पर सवाल।

अरस्तू के राजनीतिक विचारों का प्रभाव आधुनिक संवैधानिक शासन, नागरिकता और न्याय के सिद्धांतों पर व्यापक रूप से पड़ा है।

यहाँ अरस्तू से संबंधित मुख्य सवालों के उत्तर दिए गए हैं:

1. अरस्तू का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

अरस्तू का जन्म 384 ईसा पूर्व में स्तागिरा (यूनान) में हुआ था।

2. अरस्तू किसके शिष्य थे और उन्होंने किसके लिए शिक्षक के रूप में काम किया?

अरस्तू प्लेटो के शिष्य थे।

उन्होंने सिकंदर महान (Alexander the Great) के शिक्षक के रूप में कार्य किया।

3. अरस्तू ने अपने विचारों को प्रसारित करने के लिए कौन सा संस्थान स्थापित किया?

अरस्तू ने एथेंस में "लिसेयम" (Lyceum) नामक शिक्षण संस्थान की स्थापना की।

4. अरस्तू की कौन-कौन सी पुस्तकें प्रसिद्ध हैं?

Politics (राजनीति)

Nicomachean Ethics (नैतिकता)

Metaphysics (तत्वमीमांसा)

Poetics (काव्यशास्त्र)

Rhetoric (आलोचना शास्त्र)

5. अरस्तू का "कारण सिद्धांत" (Theory of Causation) क्या है?

अरस्तू ने चार कारण बताए हैं:

1. भौतिक कारण (Material Cause): वस्तु किससे बनी है।

2. औपचारिक कारण (Formal Cause): वस्तु का रूप और संरचना।

3. प्रभावक कारण (Efficient Cause): वस्तु के निर्माण में किसने योगदान दिया।

4. प्रमुख कारण (Final Cause): वस्तु का अंतिम उद्देश्य।

6. अरस्तू के "स्वर्ण माध्य" (Golden Mean) का क्या अर्थ है?

अरस्तू के अनुसार, सदाचार "अत्यधिक" और "अल्पता" के बीच संतुलन बनाए रखने में है।

उदाहरण: साहस (Courage) एक सदाचार है, जो कायरता (Cowardice) और लापरवाही (Recklessness) के बीच संतुलन है।

7. अरस्तू ने शासन के कितने रूप बताए हैं?

अरस्तू ने शासन के छह रूप बताए:

1. सकारात्मक रूप: राजतंत्र (Monarchy), अभिजाततंत्र (Aristocracy), और लोक शासन (Polity)।

2. नकारात्मक रूप: अत्याचार (Tyranny), कुलीनतंत्र (Oligarchy), और लोकतंत्र (Democracy)।

8. अरस्तू ने "प्राकृतिक राज्य" (Natural State) के बारे में क्या कहा?

अरस्तू के अनुसार, राज्य का निर्माण स्वाभाविक है क्योंकि मनुष्य "सामाजिक प्राणी" (Political Animal) है।

राज्य का उद्देश्य नैतिकता और कल्याण को बढ़ावा देना है।

9. अरस्तू ने "प्रैक्टिकल विजडम" (Practical Wisdom) को क्यों महत्व दिया?

अरस्तू ने "प्रैक्टिकल विजडम" (फ्रोनिसिस) को निर्णय लेने की क्षमता और नैतिकता का आधार बताया।

यह व्यक्ति को सद्गुणपूर्ण जीवन जीने में मदद करता है।

10. अरस्तू की आलोचनाएं क्या हैं?

1. अरस्तू ने महिलाओं को पुरुषों से निम्न दर्जा दिया।

2. अरस्तू का दास प्रथा (Slavery) को "प्राकृतिक" मानना उनकी विचारधारा की आलोचना करता है।

3. उनकी शासन की अवधारणाएं आधुनिक लोकतंत्र से मेल नहीं खातीं।

11. प्लेटो और अरस्तू के विचारों में क्या अंतर हैं?

12. अरस्तू के राजनीतिक विचारों का आधुनिक राजनीति पर प्रभाव

अरस्तू ने संविधान (Constitution) और नागरिक अधिकारों के महत्व पर जोर दिया।

उनके शासन रूपों का वर्गीकरण आधुनिक राजनीतिक सिद्धांतों के लिए आधार बना।

13. अरस्तू ने "सिलोज़िज़्म" (Syllogism) क्या बताया?

सिलोज़िज़्म तर्क का रूप है, जिसमें दो पूर्वधारणाओं से निष्कर्ष निकाला जाता है।

उदाहरण:

1. सभी मनुष्य नश्वर हैं।

2. सुकरात एक मनुष्य है।

3. इसलिए, सुकरात नश्वर है।

इन उत्तरों से अरस्तू के जीवन और विचारों को गहराई से समझने में मदद मिलेगी। आप इनसे संबंधित किसी भी विषय पर और जानकारी पूछ सकते हैं।

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